Followers

Indian Railway reservation

बीबीसी हिंदी की वेबसाइट पर चलें

Tuesday, August 17, 2010

रोचक समाचार

Image Loading
मैड्रिड के चिड़ियाघर में दो बारबरी शीप दिखाई दे रही है



कैंसर व दिल की बीमारियों को रोकने में मददगार है धूप
विटामिन डी युक्त धूप न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि कैंसर और दिल की बीमारियों को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। समाचार पत्र 'डेली मेल' के अनुसार ठंडे देशों में धूप के नियमित रूप से न मिलने की वजह से आधी आबादी में विडामिन डी की कमी पाई जाती है।
विटामिन डी से शरीर को कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही यह अल्जाइमर जैसी घातक बीमारी को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है।
गौरतलब है कि विटामिन डी मछली और अंडों से मिलता है, लेकिन इसकी 90 फीसदी आपूर्ति सूर्य के धूप से होती है। हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि विटामिन डी को पूरक के तौर पर लेने से प्रोस्टेट कैंसर पर काबू पाया जा सकता है।
यह भी कहा गया है कि गर्भावस्था में महिलाओं को और बच्चों को विटामिन डी की पूरक खुराक देने से 'मल्टीपल स्केलरोसिस' से 8० फीसदी तक बचा जा सकता है।
'साइंस्टीफिक एडवाइजरी कमिटी ऑन न्यूट्रीशन एण्ड सुरे युनिवर्सिटी' की सुजान लनहाम ने कहा, ''ब्रिटेन में 9० के दशक के दौरान 14 हजार गर्भवती महिलाओं पर किए गए एक शोध से पता चला कि उनमें से 90 फीसदी से अधिक को विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है।'' उन्होंने बताया, ''शरीर को सही रूप से कार्य करने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है।''
 लाइव हिंदुस्तान के सौजन्य से 

No comments:

Post a Comment

www.personalizemedia.com

www.raftaar.in

hindi blogs .com

Hindi Blogs. Com - हिन्दी चिट्ठों की जीवनधारा